International Bikini Day 2021: जानिए किसने किया था 'बिकिनी' का निर्माण

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बिकनी दिवस हर साल 5 जुलाई को मनाया जाता है। 2021 इस सहजता से सेक्सी टू-पीस स्विमसूट पहनने का 75 वां साल है। इस पॉपुलर ड्रेस के निर्माता एक फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल इंजीनियर और कपड़ों के डिजाइनर लुई रेर्ड थे। वह आधिकारिक तौर पर मिड्रिफ-बारिंग बाथिंग सूट 'बिकनी' का डिजाइन और नाम रखने वाले पहले व्यक्ति थे।

बिकिनी पहनने वाली पहली मॉडल

मिशेलिन बर्नार्डिनी लुइस की बिकिनी पहनने वाली पहली मॉडल थीं। वह उस समय 19 वर्ष की थीं। डिजाइनर ने लगभग 4 दशकों तक अपनी बिकनी की दुकान चलाई। लुइस संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बिकिनी एटोल में हाइड्रोजन बमों के परीक्षण की घटना से प्रेरित थे और उन्होंने अपने "बमशेल न्यू क्लोदिंग आइटम" का नाम बिकनी रखने का फैसला किया।

international_bikini_day_2.jpg

बिकिनी के कई प्रकार

बिकिनी, गर्मियों में पहनने वाली ड्रेस है और सबसे छोटी ड्रेस है। बिकनी फैब्रिक कई प्रकार, आकार और रंगों में पाया जा सकता है। डिजाइनरों ने इस क्रांतिकारी पोशाक को बनाया जो महिलाओं को अपने शरीर को दिखाने और धूप सेंकने की अनुमति देगा। यह एक बढ़िया, आरामदायक स्नान सूट है।

international_bikini_day_1.jpg

बिकिनी के दिलचस्प फैक्ट्स

बता दें कि सबसे महंगी बिकिनी प्लैटिनम में सेट 150 कैरेट के हीरे से बनी थी। इस बिकिनी की डिज़ाइनर सुज़ैन रोसेन थीं। वेटिकन ने बिकनी परिधान को उस समय "पापपूर्ण" घोषित किया जब इसे पेश किया गया था। 1957 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहली बार किसी सेलिब्रिटी ने बिकिनी पहनी थी। वह फ्रांसीसी अभिनेत्री ब्रिगिट बार्डोट थीं जिन्होंने फ्लोरल प्रिंटेड बिकिनी पहनी थी। जुलाई 1962 में, प्लेबॉय पत्रिका ने पहली बार बिकिनी को बहुत ही कलात्मक तरीके से प्रदर्शित किया। इसने केवल एक महिला की जांघों को दिखाया गया था। ऐसी कई जगहें हैं जहां आज भी बिकनी पर पाबंदी है। उदाहरण के लिए, संयुक्त अरब अमीरात में रास अल-खैमाह में बिकिनी पूरी तरह से प्रतिबंधित है।



from https://ift.tt/3heI83o

Post a Comment

0 Comments