क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे लंबे गेंदबाज

नई दिल्ली। क्रिकेट (Cricket) खेल वैसे तो स्किल्स का खेल है। अगर आपके पास स्किल्स हैं तो उनका अच्छा असर आपके खेल पर भी दिखेगा। पर कई बार फिजिकल क्वालिटीज़ का भी आपके खेल पर असर पड़ता है। जैसे कि अगर एक गेंदबाज लंबा है, तो इसका असर उसकी गेंदबाजी पर भी पड़ेगा। उसकी गेंदों को ज़्यादा बाउंस मिलेगा, जिससे बल्लेबाज को खेलने में मुश्किल होगी।

आइए एक नज़र डालते हैं क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे लंबे कद के गेंदबाजों पर-

10) क्रिस ट्रेमलेट - 6 फुट 7 इंच लंबे क्रिस ट्रेमलेट इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज हैं। क्रिस का जन्म 2 सितंबर 1981 को हुआ था और वह एक मीडियम पेसर गेंदबाज थे। वह अपने समय के सबसे फिट खिलाडियों में से एक रहे हैं।

9) सुलेमान बेन - 6 फुट 7 इंच लंबे सुलेमान बेन वेस्ट इंडीज़ के पूर्व स्पिन गेंदबाज हैं। जो अपने लम्बे कद की वजह से अलग ही दिखते थे।

8) जेसन होल्डर - 6 फुट 7 इंच लंबे जेसन होल्डर वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान हैं। जेसन का जन्म 5 नवंबर 1991 को हुआ था। वह तेज़ गेंदबाज तो हैं ही, साथ ही बल्लेबाजी भी करते हैं। वह वर्तमान मे सबसे अच्छे ऑल-राउन्डर मे से एक माने जाते हैं।

यह भी पढ़े - दुनिया की टॉप 10 महिला बल्लेबाज़, टीम इंडिया की मिताली राज का भी है नाम

7) कर्टली एम्ब्रोस - 6 फुट 7 इंच लंबे कर्टली एम्ब्रोस वेस्ट इंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज हैं। कर्टली अपने समय के सबसे बेह्तरीन और सफल गेंदबाजों में से एक थे। अपने दौर में एम्ब्रोस की कहर ढाती गेंदों ने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

6) पीटर जॉर्ज - 6 फुट 8 इंच लंबे पीटर जॉर्ज का जन्म 16 अक्टूबर 1986 को हुआ था। पीटर ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज हैं।

5) ब्रूस रीड - 6 फुट 8 इंच लंबे ब्रूस रीड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज हैं। ब्रूस का जन्म 14 मार्च 1963 को हुआ था। ब्रूस एक तेज़ गेंदबाज थे।

4) बिली स्टेनलेक - 6 फुट 8 इंच लंबे बिली स्टेनलेक ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज हैं । बिली का जन्म 4 नवंबर 1994 को हुआ था और वह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के इतिहास मे ब्रूस रीड के साथ सबसे लम्बे खिलाड़ी रहे हैं।

3) काइल जेमिसन - 6 फुट 8 इंच लंबे काइल जेमिसन का जन्म 30 दिसंबर 1994 को हुआ था। काइल न्यूजीलैंड के उभरते हुए तेज़ गेंदबाज हैं।

2) जोएल गार्नर - 6 फुट 8 इंच लंबे जोएल गार्नर वेस्ट इंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज हैं। जोएल का जन्म 16 दिसंबर 1952 को हुआ था। वह अपने समय के एक बेह्तरीन और सफल गेंदबाज रहे थे।

1) मोहम्मद इरफान - 7 फुट 1 इंच लंबे पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद इरफान का जन्म 6 जून 1982 को हुआ था। मोहम्मद इरफान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबे खिलाड़ी हैं।



from https://ift.tt/36L82Ww

Post a Comment

0 Comments