अंजिक्य रहाणे: कराटे में ब्लैक बैल्ट, टेस्ट टीम की मिली कप्तानी तो एक भी मैच नहीं हारी इंडिया

भारतीय टीम के बेहतरीन बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे आज अपना 33वां बर्थडे मना रहे हैं। रहाणे टेस्ट किकेट के नियमित और शानदार बल्लेबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक भरोसेमंद खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित किया। साथ ही उन्होंने बतौर टेस्ट कप्तान भी खुद को साबित किया। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैच में विराट कोहली के भारत लौट आने के बाद अंजिक्य रहाणे ने उनकी जगह जिम्मेदारी संभाली और सीरीज में जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया दौरे से जीत हासिल कर घर लौटने के बाद रहाणे का उनके अपार्टमेंट और आसपास के लोगों ने शानदार स्वागत किया। इसके अलावा रहाणे को कराटे में ब्लैक बैल्ट भी मिला हुआ है।

सीरीज के पहले मैच में 36 रन पर ढेर हुई टीम
आईपीएल 2020 के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। यहां टीम को वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज खेलनी थी। वनडे सीरीज मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने जीती। वहीं टी20 सीरीज पर भारत ने कब्जा जमाया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे थे। पहले मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया मात्र 36 रन पर ढेर हो गई। ये ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कप्तान कोहली का आखिरी मैच था। दरअसल, विराट कोहली की पत्नी बच्चे को जन्म देने वाली थी इसलिए कोहली भारत लौट आए थे।

यह भी पढ़ें— ईसीबी पर नस्लवाद के आरोप लगाते हुए पूर्व अंपायर जॉन होल्डर ने कहा-हमें चुप कराना चाहते हैं...

ajinkya_rahane_2.png

रहाणे को मिली कप्तानी
विराट कोहली के भारत लौटने के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी अंजिक्य रहाणे को मिली। वहीं वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर भारतीय टीम लय में थी, लेकिन पहले टेस्ट मैच में 36 रन पर ऑल आउट होने के बाद टीम का मनोबल गिर गया था। इसके अलावा मोहम्मद शमी भी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे। इसके बाद सीरीज के बचे हुए तीन टेस्ट में अजिंक्य रहाणे के लिए चुनौती थे। रहाणे ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए टीम को सीरीज में जीत दिलाई। सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया 8 विकेट से जीती। तीसरा मैच ड्रॉ रहा। वहीं, सीरीज का चौथा मुकाबला भारत ने 3 विकेट से जीता और सीरीज में जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें— क्रिकेट के जुनून में बेच दी अपनी प्रॉपर्टी और कार, फिर बनाया रिकॉर्ड

कराटे में ब्लैक बैल्ट
अंजिक्य रहाणे को अब तक पांच टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला। इनमें से रहाणे एक भी मैच नहीं हारे। पांच में से चार मैच उन्होंने जीते और एक मैच ड्रॉ रहा। क्रिकेट के अलावा अंजिक्य रहाणे को दूसरे खेलों में भी दिलचस्पी रही है। बचपन में रहाणे कराटे में भी हिस्सा ले चुके हैं। अजिंक्य रहाणे ने 12 साल की उम्र में ही कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था। उन्हें आज भी जब मौका मिलता है वह कराटे की प्रैक्टिस करते हैं।



from https://ift.tt/3uQh124

Post a Comment

0 Comments