NIOS Exams 2021: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित, पढ़े पूरी डिटेल्स

NIOS exam 2021 : कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई की तर्ज पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ( National Institute of Open Schooling ) ने जून 2021 में होने वाली 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है। जबकि एनआईओएस ने 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। एनआईओएस ने दसवीं की थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। ये परीक्षाएं जून 2021 के लिए प्रस्तावित थी।

NIOS Exams 2021

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ( National Institute of Open Schooling ) ने इस फैसले की जानकारी एक ट्विट के जरिए दी है। एनआईओएस की ओर से जारी ट्विट में कहा गया है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित किया गया है। 12वीं की परीक्षाओं के लिए जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। 20 जून तक कोविड-19 महामारी के कारण स्थिति की समीक्षा के बाद ही 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों पर फैसला लिया जाएगा।

Read More: Chhattisgarh CGBSE 10th Result 2021: छत्तीसगढ़ 10वीं कक्षा के नतीजे जारी, 100% रहा रिजल्ट, cgbse.nic.in पर रिजल्ट करें चेक

10वीं के छात्रों के लिए असमेंट स्कीम बनाने की योजना

एनआईओएस ( NIOS ) ने अपने इस फैसले के बाद अब दसवीं के छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एनआईओएस असेसमेंट स्कीम बनाएगा। यह बहुत हद तक सीबीएसई की इंटरनल असेसमेंट के लिए मानकों जैसा हो सकता है। जो उम्मीदवार स्कीम के तहत तैयार रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें स्थिति नियंत्रण में होने के बाद होने वाली परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

Read More: ICSI CSEET result 2021 release date and time: सीएसईईटी रिजल्ट कल होगा जारी, छात्र परिणाम यहां से कर पाएंगे चेक

Web Title: NIOS Exams 2021 - 10th Exam Cancelled, Class 12 Board Exam Postponed



from https://ift.tt/3tYxMI4

Post a Comment

0 Comments