मिशन ओलंपिक: विदेश में ट्रेनिंग करेंगी विनेश फोगाट, इन खिलाड़ियों को भी मिली टॉप्स में जगह

खेल मंत्रालय ने कहा है कि पहलवान विनेश फोगाट टोक्यो खेलों तक विदेश में प्रशिक्षण जारी रखेंगी। मंत्रालय ने बताया कि उनके प्रस्ताव को मिशन ओलिंपिक प्रकोष्ठ ने मंजूरी दे दी थी। वहीं ओलंपिक टिकट हासिल करने वाले नौका चालक अर्जुन लाल जाट, अरविंद सिंह,पहलवान सीमा बिस्ला और सुमित मलिक को टारगेट ओलंपिक पोडियन योजना (टॉप्स) में शामिल किया गया है। मंत्रालय ने विश्व ओलिंपिक क्वालीफायर से कोटा हासिल करने वाले पहलवान सीमा बिस्ला और सुमित मलिक को कोर समूह में जोड़ा है। नौका चालक अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह को विकास समूह से कोर समूह में शामिल किया गया है।

9 जून तक बडापेस्ट में अभ्यास करेंगी विनेश
विनेश फोगाट नौ जून तक बुडापेस्ट में अभ्यास करेंगी। इसके बाद विनेश 9 से 1 जून तक पोलैंड ओपन में हिस्सा लेंगी। इसके बाद फिर से बुडापेस्ट वापस आ जाएंगी। यहां वह 2 जुलाई तक रहेंगी। इस दौरोन उनके साथ कोच वोलर अकोस, कुश्ती अभ्यास साथी प्रियंका और फिजियोथेरेपिस्ट पूर्णिमा रमन न्गोमदिर भी रहेंगी। मंत्रालय ने बताया कि मिशन ओलिंपिक प्रकोष्ठ ने टाप्स के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें बुल्गारिया के बाद उन्हें अभ्यास के लिए हंगरी और पोलैंड भेजे जाने का प्रस्ताव था।

यह भी पढ़ें— ओलिंपिक के लिए भारतीय रोवर्स को करना पड़ेगा बड़ा त्याग, रहना होगा 'पसंदीदा चीज' से दूर

ankita_raina.png

अंकिता रैना भी टॉप्स के कोर ग्रुप में शामिल
साथ ही मंत्रालय का कहना है कि प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के प्रस्ताव का खर्च लगभग 20.21 लाख रुपए। इसके अलावा 'बिली जीन किंग कप में सानिया मिर्जा की जोड़ीदार रहीं टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को भी टॉप्स के कोर समूह में शामिल किया गया है। हाल ही अंकिता रैना ने महिला युगल में विश्व के टॉप 100 रैंकिंग में जगह बनाई है।'

यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई कर चुके पैदल चाल एथलीट सहित 7 कोरोना पॉजिटिव

अर्जुन और अरविंद भी पुर्तगाल में लेंंगे प्रशिक्षण
इसके साथ ही टॉप्स ने ओलिंपिक खेलों की तैयारी के लिए नौका चालक खिलाड़ी अर्जुन और अरविंद के पुर्तगाल में पांच सप्ताह के प्रशिक्षण को भी मंजूरी दे दी है। टोक्यो में ओलिंपिक में जगह बनाने वाले युगल स्कलर एक जून से पुर्तगाल के पोकिन्हो हाई-परफॉर्मेंस केन्द्र में ट्रेनिंग लेंगे। बताया जा रहा है कि उनके प्रशिक्षण शिविर पर लगभग 21 लाख रूपए खर्च होंगे।



from https://ift.tt/3wmdtpt

Post a Comment

0 Comments