Allahabad University Exams 2021 Postponed: वार्षिक सेमेस्टर परीक्षा स्थगित, बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे छात्र

Allahabad University Exams 2021 Postponed: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से उछाल को देखते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय ( Allahabad University ) ने यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है। अब यूनिवर्सिटी के छात्र बिना परीक्षा दिए आगामी सत्र के लिए प्रमोट कर दिए जाएंगे। अब केवल यूजी प्रथम वर्ष और पीजी फाइनल ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित होंगी।

Read More: UP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने की संभावना ज्यादा, सरकार पर एग्जाम रद्द करने का दबाव

पिछली कक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे

बेकाबू कोविड-10 से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए कल वार्षिक एग्जाम ( Annual Exam ) के मुद्दे पर एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता कुलपति ने की थी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के दूसरे वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रम और मध्यवर्ती सेमेस्टर के छात्रों को परीक्षा के बिना आगामी सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। इसके अलावा समिति ने यह भी निर्णय लिया कि स्नातक पाठ्यक्रमों के तीसरे वर्ष के छात्रों को परीक्षा लिए बिना पदोन्नत किया जाएगा। छात्रों को पिछली कक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक पत्र प्रदान किए जाएंगे।

यूजी प्रथम वर्ष और पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षाएं होंगी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय परीक्षा समिति ( Allahabad University Examination Committee ) ने यह संकल्प लिया है कि परीक्षा स्नातक प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम और स्नातकोत्तर या पेशेवर अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी। इस कटेगरी में आने वाले छात्रों के लिए कोरोना महामारी की स्थिति के मुताबिक जुलाई या अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी। पीएचडी में प्रवेश के मुद्दे पर इस बैठक में कोई फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि बीते दिनों कुलपति ने सभी संकाय के डीन के साथ ऑनलाइन बैठक में चार जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां भी घोषित कर दी है।

Read More: IIT Madras: आईआईटी मद्रास आईए पर शुरू करने वाला है फ्री ऑनलाइन कोर्स, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Web Title: Allahabad University Exams 2021 Postponed



from https://ift.tt/3nSYKiH

Post a Comment

0 Comments