Subscribe Us

DU OBE 2021 : डीयू ने ओपन बुक एग्जाम के लिए जारी की विस्तृत गाइडलाइंस, यहां पढ़ें

DU Open Book Exam 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम को लेकर जरुरी गाइडलाइन जारी कर दी है। ओपन बुक एग्जाम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। विद्यार्थी डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

Click Here For Official Website

परीक्षा के वक्त पूरी अवधि में इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। पेपर को डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए ही इंटरनेट का उपयोग होगा। विद्यार्थियों को केवल ओबीई पोर्टल पर ही स्क्रिप्ट सबमिट करने की सलाह दी जाती है। एग्जाम की अवधि केवल 3 घंटे की है। प्रश्न-पत्र को डाउनलोड और हल करने के बाद अपलोड करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। यदि पोर्टल पेपर सबमिशन किसी भी समस्या के चलते देरी होती है, तो विद्यार्थियों को दस्तावेजी सबूत के तौर पर 4-5 स्क्रीन शॉट्स भी सबमिट करने होंगे। पेपर अपलोड करने के लिए दिए गए अतिरक्त समय में भी स्क्रिप्ट अपलोड नहीं हो पाई है तो छात्र अपनी स्क्रिप्ट ईमेल द्वारा नोडल अधिकारी को भेजें।

Read More: डिग्रीधारी युवाओं के लिए राज्य सभा सचिवालय से इंटर्नशिप और फ़ेलोशिप करने का मौका, पढ़ें आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

पीडब्ल्यूडी के विद्यार्थी ओबीई पोर्टल या ईमेल आईडी से अपनी स्क्रिप्ट सबमिट कर सकते हैं। अन्य विद्यार्थी पीडब्ल्यूडी विद्यार्थियों को दी गई ईमेल आईडी पर स्क्रिप्ट सबमिट नहीं भेजें। पीजी विद्यार्थी यदि कोई हो, तो स्पष्टीकरण के लिए संबंधित विभागाध्यक्ष से संपर्क करें।

परीक्षार्थी यूनिवर्सिटी से आईसीटी सर्विस भी काम में ले सकते हैं। यह सर्विस विद्यार्थियों को इंटरनेट और हार्डवेयर से संबंधित मुद्दों की परेशानी में मदद करेगी। ओपन बुक एग्जाम के लिए विद्यार्थियों के लिए एक प्रैक्टिस सेशन भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी मॉक एग्ज़ाम दे सकेंगे। यह टेस्ट परीक्षा शुरू होने से एक हफ़्ते पहले दिया जा सकेगा।

Read More: अब इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स और फिजिक्स का होना जरुरी नहीं



from https://ift.tt/3vt1jeS

Post a Comment

0 Comments