ads

यूजीसी का फैसला! सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम को माना जाएगा पीजी डिग्री के समकक्ष

UGC Latest Update 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए अहम् निर्णय लिया है। अब सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्री अलग से लेने की जरुरत नहीं होगी। आयोग ने तय किया है कि इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर डिग्रीधारी माना जाएगा। ये पाठ्यक्रम पीजी के समकक्ष माने जाएंगे।

आईसीएआई, आईसीएसआई और आईसीडब्ल्यूएआई लंबे समय से यूजीसी से यह अनुरोध कर रहे थे कि इन पाठ्यक्रमों को स्नातकोत्तर डिग्री की योग्यता के समान आंका जाए। यूजीसी ने यह फैसला इन संस्थाओं के अनुरोध पर विचार करने के बाद किया है। संस्थानों के अनुरोध पर आयोग ने एक समिति का गठन किया था, जिसके बाद निर्णय लिया गया कि CA, CS और ICWA पाठ्यक्रम को स्नातकोत्तर डिग्री के समकक्ष माना जाएगा।

आईसीएआई ने किया ट्वीट
आईसीएआई के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि यूजीसी ने सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स को पीजी डिग्री की मान्यता दे दी है। यह बड़ी उपलब्धि है।

Read More : डीयू ने ओपन बुक एग्जाम के लिए जारी की विस्तृत गाइडलाइंस, यहां पढ़ें

12वीं पास करने के बाद उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए कोर्स में एडमिशन ले सकता है। ICAI ने फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा-2021 का एग्जाम शेड्यूल भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी इसे वेबसाइट icai.org पर चेक कर सकते हैं। फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा 24, 28 और 30 जून को आयोजित होगी। सीए इंटरमीडिएट एग्जाम 22 मई और फाइनल एग्जाम 21 मई से शुरू होंगी।

Read More: अब इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स और फिजिक्स का होना जरुरी नहीं



from https://ift.tt/3bRsSqu

Post a Comment

0 Comments