ads

जानिए क्यों अलग हुए थे मधुबाला और दिलीप कुमार? शादी के बाद भी सच्चे प्यार को तरसती रही एक्ट्रेस

नई दिल्ली | बॉलीवुड की सबसे चर्चित रील लाइफ जोड़ी दिलीप कुमार और मधुबाला की रही। दोनों को जितना बड़े पर्दे पर पसंद किया जाता था उतना ही रियल लाइफ में भी लोग उनकी जोड़ी को पसंद किया करते थे। दोनों 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे थे, ऐसा लगता था कि वो एक-दूसरे के लिए ही बने हैं। लेकिन ऐसा क्या हुआ था कि बॉलीवुड की आइकॉनिग जोड़ी को हमेशा के लिए एक दूसरे से दूर होना पड़ा।मधुबाला ने अपने जीवन में प्यार कई बार किया लेकिन उन्हें हमेशा अकेलापन ही मिला। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और मधुबाला का रिश्ता 9 साल तक चला था। लेकिन एक जिद ने दोंनो को अलग होने पर मजबूर कर दिया था। इसके बाद उन्होंने किशोर कुमार से शादी कर ली थी। मधुबाला के आखिरी समय में दिलीप कुमार ने उनका साथ दिया था।

मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी को ना सिर्फ पर्दे पर पसंद किया गया बल्कि असल जिंदगी में भी लोग उन्हें साथ में बेहद भाते थे। मधुबाला फिल्म नया दौर का शूटिंग ग्वालियर में कर रही थीं। वहीं एक और फिल्म की शूटिंग चल रही थी और उसी दौरान कुछ गुंडों ने महिलाओं पर हमला कर दिया था। यहां तक कि उनके कपड़े भी फाड़ दिए थे। जिसके बाद मधुबाला के पिता परेशान हुए और उन्होंने शूटिंग लोकेशन बदलने की बात कही। मामला कोर्ट तक जा पहुंचा और वहां दिलीप कुमार ने मधुबाला के पिता को तानाशाह कह दिया था। उन्होंने कोर्ट में फिल्म के डायरेक्टर का साथ दिया था और यहीं से दोनों के रिश्ते में दरार पड़ना शुरू हो गई थी।

मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार एक बार उनके पिता से माफी मांग ले। लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ और चाहकर भी ये रिश्ता फिर जुड़ नहीं पाया। दोनों अपनी जिद पर अड़े रहे और दोनों अलग हो गए। इस बात का खुलासा खुद मधुबाला की बहन मधुर ने किया था। ये भी कहा जाता है कि दिलीप और मधुबाला सगाई भी कर चुके थे।

दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। हालांकि उन्हें किशोर कुमार का प्यार भी नसीब नहीं हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मधुबाला के दिल में छेद था इस बात की जानकारी उन्हें पहले से ही थी लेकिन जिम्मेदारियों और काम के चलते उन्होंने इसे कभी सीरियस नहीं लिया। किशोर कुमार से शादी के बाद इसके इलाज के लिए जब वो लंदन गई तो डॉक्टरों ने कह दिया कि उनके पास बेहद कम समय बचा है। मधुबाला के आखिरी दिनों में किशोर कुमार ने भी उनका साथ छोड़ दिया था जिस कारण वो बुरी तरह से टूट गई थीं। दो-तीन महीनों में एक बार किशोर कुमार उनका हाल चाल लेते थे। हालांकि इस दौरान दिलीप कुमार भी मधुबाला से मिलने जाते थे। साल 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उस वक्त वो मात्र 36 साल की थीं।



from https://ift.tt/2Njqwaq

Post a Comment

0 Comments