ads

दिल्ली फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, चार दिन में दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

Delhi Forest Guard Answer Key 2021: दिल्ली वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आयोजित हुई भर्ती परीक्षा की 'आंसर की' जारी कर दी गई है। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट forest.delhigovt.nic.in पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने वन रक्षक भर्ती परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कारववाई थी, वे आधिकारिक पोर्टल forest.delhigovt.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगइन करना जरुरी है। यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए ही उत्तर कुंजी चेक कर सकेंगे। वनरक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी के साथ ही, क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट भी अपलोड कर दिए गए हैं।

Click Here For Check Answer Key

वनरक्षक भर्ती परीक्षा में किसी उत्तर को लेकर यदि संशय है, तो उम्मीदवार अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन मोड में ही आपत्तियां ली जा सकेगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए चार दिनों के भीतर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें लॉगइन करने के बाद, ऑब्जेक्शन टैब के जरिए तथ्यात्मक कॉपी के साथ प्रोसेस पूरी करनी होगी।

बता दें कि दिल्ली वनरक्षक भर्ती परीक्षा 1 से 7 मार्च, 2021 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के एडमिट कार्ड 18 फरवरी को अपलोड कर दिए गए थे। इस भर्ती के जरिए वनरक्षक के कुल 211 रिक्त पदों को भरा जाएगा। देखा जाए तो दिल्ली वन विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती में कुल 226 पद विज्ञापित थे, जिनमे 211 पद वन रक्षक, 11 पद वाइल्डलाइफ गार्ड तथा शेष 4 पद फारेस्ट रेंजर के आरक्षित थे।

वन रक्षक भर्ती परीक्षा की अवधि 120 मिनट थी। परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकृति के पूछे गए थे। इस परीक्षा में 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

वनरक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी ऐसे करें चेक
उम्मीदवार सबसे पहले दिल्ली फॉरेस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट, forest.delhigovt.nic.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए What's New सेक्शन में संबंधित क्वेश्चन पेपर, रिस्पॉन्स, आंसर की और ऑब्जेक्शन के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के साथ ही नए पेज पर भेजा जाएगा। यहां उम्मीदवार यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करें। लॉगिन करने के साथ ही आंसर की स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य के लिए प्रिंट भी ले सकते हैं।



from https://ift.tt/38zsieP

Post a Comment

0 Comments