ads

डिग्रीधारी युवाओं के लिए राज्य सभा सचिवालय से इंटर्नशिप और फ़ेलोशिप करने का मौका, पढ़ें आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

RSRS 2021 Notification: यूजी, पीजी और पीएचडी डिग्रीधारी युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्यसभा सचिवालय ने फेलोशिप और इंटर्नशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। राज्यसभा सचिवालय ने फेलोशिप के लिए 4 पद और इंटर्नशिप के लिए 10 पद निकाले हैं। राज्यसभा सचिवालय ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार 'अनुसंधान और अध्ययन योजना' के अंतर्गत डॉ.एस.राधाकृष्णन पीठ राज्य सभा अध्येतावृत्तियों व राज्यसभा छात्र एंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए इच्छुक उम्मीदवार ईमेल के जरिए आवेदन पत्र भेज सकते हैं। आवेदन और पात्रता सहित अधिक जानकारी के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है।

Click Here For Official Notification

Click Here For Rajya Sabha Research and Study (RSRS) Scheme

रिक्तियों का वर्गीकरण
कुल पदों की संख्या - 14 पद
इंटर्नशिप - 10 पद
फ़ेलोशिप - 4 पद

Read More: नेगेटिव फीडबैक मिलने पर यूं संभालें स्थिति, जानिए जरूरी टिप्स

राज्य सभा सचिवालय में इंटर्नशिप और फ़ेलोशिप के पात्रता मानदंड
फेलोशिप :- उमीदवार का पीएचडी होना जरुरी है। आयु सीमा की बात करें तो आवेदन की आयु न्यूनतम 25 वर्ष से अधिकतम 65 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। फेलोशिप की अवधि 2 वर्ष के लिए होगी, जिसे 1 वर्ष अतिरक्त बढ़ाया जा सकता है।

इंटर्नशिप :- उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजएट होना आवश्यक है। इंटर्नशिप की कुल 10 सीटों में से 5 ग्रेजुएट के लिए और 5 पोस्ट ग्रेजुएट के लिए निर्धारित की गई है।

Read More: बनाएं एक्जिबिशन मैनेजमेंट में कॅरियर, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

स्टाइपेंड
स्टाइपेंड के रूप में 10 हजार रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए सबसे पहले राज्य सभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए rsnew के फ़ेलोशिप सेक्शन में जाएं। यहां 'Rajya Sabha Research and Study (RSRS) Scheme' के बटन पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के साथ ही फेलोशिप और इंटर्नशिप से संबंधित विवरणिका ओपन हो जाएगी। यहां सबसे निचे की तरफ दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म को भरने के बाद जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ इंटर्नशिप के लिए rssei.rsrs@sansad.nic.in और फेलोशिप के लिए rksahoo.rs@sansad.nic.in पर ईमेल भजन होगा। ईमेल भेजने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है।



from https://ift.tt/2PVpoKV

Post a Comment

0 Comments