Subscribe Us

यूपीटेट 2021 का नोटिफिकेशन 15 मई को होगा जारी, आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू

UP TET 2021 Notification: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 को लेकर अहम् जानकारी सामने आई है। यूपीटेट का आयोजन 25 जुलाई को किया जाएगा। इसके लिए अधिसूचना 15 मई 2021 को जारी की जाएगी। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 18 मई से आवेदन कर सकेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। यूपीटेट 2021 के परिणामों की घोषणा 20 अगस्त को की जाएगी।

Read More: सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए पूरा प्रोसेस

यूपीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में ली जाएगी। कोरोना महामारी के चलते यह परीक्षा पिछले वर्ष आयोजित नहीं की गई थी। जबकि बीटीसी व बीएड अभ्यर्थियों ने परीक्षा आयोजन की मांग की थी। विभाग में सभी श्रेणी के शिक्षकों के कुल 51 हजार पद रिक्त हैं। पिछले साल आयोजित हुई टीईटी परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। संभावना यह जताई जा रही है कि राज्य सरकार विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षक भर्ती की घोषणा कर सकती है।

Read More: पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी, आवेदन 24 मार्च से होंगे शुरू

पंजीकृत उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। यह परीक्षा उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए साल में एक बार आयोजित की जाती है।

महत्वपूर्ण तिथियां
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 18 मई से
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि - जून 2021
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि -14 जुलाई से
परीक्षा आयोजन की तिथि - 25 जुलाई को सुबह 10 से 12.30 व जूनियर के लिए दोपहर 2.30 से 5 बजे तक
उत्तर कुंजी जारी होने की तिथि- 29 जुलाई 2021

Read More: एफसीआई में निकली विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी, जानिए पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

पात्रता
राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं के शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए पात्रता हेतु टीईटी या सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पार शैक्षणिक योग्यता के तौर पर शिक्षक प्रशिक्षण का कोर्स किया हुआ होना जरुरी है।



from https://ift.tt/38JlDyU

Post a Comment

0 Comments