Subscribe Us

राजस्थान में कक्षा 1-5वीं तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा अगली कक्षा में होंगे प्रमोट, कक्षा 6 से 11वीं तक का एग्जाम शेड्यूल भी जारी

कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही पंजाब सहित अन्य कई राज्यों ने स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है। बढ़ते मामलों को देखते हुए अब राजस्थान सरकार ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला किया है कि सभी स्कूलों में कक्षा-1 से लेकर 5वीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह जानकारी दी है। लोकल एग्जाम में कक्षा 1-5 तक के विद्यार्थियों को स्मा्ईल-1, स्मामईल-2 एवं ‘आओ घर से सीखें’ कार्यक्रम के तहत किए गए ऑकलन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। कक्षा 6, 7, 9 और 11 की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा 30 अप्रैल 2021 को की जाएगी। अगली कक्षा में प्रवेश के लिए प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी।

कक्षा 6 और 7 का एग्जाम शेड्यूल
शिक्षा मंत्री ने शिक्षा (ग्रुप-1) विभाग के नोटिस को जारी करते हुए बताया कि सभी स्कूलों में कक्षा 6 एवं 7 की वर्तमान सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 15 अप्रैल से 22 अप्रैल 2021 तक होगा। ये परीक्षाएं स्कूल अपने स्तर पर ही आयोजित करेंगे। किसी जिले में कोई अपरिहार्य स्थिति बनती है या अवकाश होता है तो परीक्षाओं को 23 और 24 अप्रैल को आयोजित किया जा सकता है।


कक्षा 8 एग्जाम शेड्यूल राजस्थान
कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड एग्जाम के पैटर्न पर ही आयोजित होंगी। आठवीं कक्षा की परीक्षाओं का कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा।

कक्षा 9 और 11 का एग्जाम शेड्यूल
कक्षा 9वीं और 11वीं की एग्जाम भी जिला समान प्रश्न पत्र योजना के तहत आयोजित की जाएगी। परीक्षाएं 6 अप्रैल से 22 अप्रैल तक जिला स्तर पर आयोजित होंगी। 11वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 20 से 24 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर लिए जा सकेंगे।

ग्रुप-1 शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 6 से 8 और 9 के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा एवं समाजोपयोगी उत्पादक कार्य एवं समाज सेवा का आकलन भी विद्यालय स्तर पर ही किया जाएगा। जिन विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा / जीवन कौशल / तथा अन्य विषय संचालित होते हैं, वहां इनकी परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 अप्रैल तक ली जा सकेगी।



from https://ift.tt/30Wzfm5

Post a Comment

0 Comments