ads

1 अगस्त को आयोजित होगी नीट 2021 परीक्षा, विस्तृत अधिसूचना जल्द होगी जारी

NEET 2021 Exam Date: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को लेकर विद्यार्थियों में जो असमंजस बना हुआ था, वो दूर हो गया है। जेईई की भांति नीट परीक्षा को भी एक से अधिक बार आयोजित किए जाने पर विचार किया जा रहा था। लेकिन एक अंग्रेजी मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में बताया गया है कि परीक्षा साल में दो बार आयोजित नहीं की जाएगी। मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली NEET 2021 परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त 2021 को किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी न करके NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को NEET की तारीख का ऐलान किया है।

Click Here For Official Notification

NTA द्वारा किए गए नोटिस में बताया है कि ‘एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट (UG), 2021 का आयोजन एनटीए द्वारा संबंधित मानदंडों, दिशानिर्देशों और विनियमों के अनुरूप ही किया जाएगा। नीट परीक्षा का आयोजन एक अगस्त को ‘पेन और पेपर मोड’ (लिखित) में हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में किया जाएगा। परीक्षा के लिए पात्रता, सिलेबस और अन्य डिटेल्स जल्द ही NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

इस वर्ष जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन भी 13 भाषाओँ में किया गया था। NTA द्वारा पिछले साल नीट परीक्षा का आयोजन इंग्लिश, हिंदी, असमी, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, गुजराती, तमिल और तेलुगु में किया था। कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 में नीट परीक्षा को दो बार स्थगित किया गया था।

बता दें कि पूरे देश में MBBS और BDS में प्रवेश के लिए राष्ट्रिय परीक्षण एजेंसी द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। NEET परीक्षा में प्राप्त अंकों से देश के सभी सरकारी और गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है।



from https://ift.tt/38RPB3V

Post a Comment

0 Comments