Subscribe Us

UP Board Exam 2021: प्रायोगिक परीक्षा 03 फरवरी से होगी शुरू, जानें डेटशीट कब होगी जारी

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं की डेट जारी कर दी है। बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों की संख्या ज्यादा न हो इसलिए सरकार ने केंद्र निर्धारण नीति में भी बदलाव कर दिया है। कोरोना महामारी के चलते जहां कमरे में करीब 14 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही थी वहीं अब एक कमरे में करीब 23 परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है।

कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर परीक्षा को लेकर 25 नवंबर को एक नीति जारी की गई थी। इस नीति में एक परीक्षार्थी को 36 स्क्वायर फिट जगह देते हुए एक कमरे में मात्र 14 विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई थी। जबकि केंद्र निर्धारण नीति में किए गए संशोधन से अब एक कमरे में 23 परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक बच्चे को अब केवल 25 स्क्वायर फिट जगह दी जाएगी। एग्जाम हॉल में दो परीक्षार्थियों के बीच 06 फिट की दूरी रखी जाएगी। इस बदलाव से बोर्ड परीक्षा-2021 के लिए परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी 8562 से ज्यादा नहीं होगी। पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की संख्या 7784 थी।

12th Practical Exam 2021
यूपी बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक 12वीं कक्षा के प्रथम चरण की परीक्षाएं 03 फरवरी से 12 फरवरी तक और दूसरे चरण की परीक्षाएं 13 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। पहले चरण के तहत कुल 10 जोंस में जबकि दूसरे चरण के तहत कुल 08 जोंस में प्रायोगिक परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

पंचायत चुनाव के चलते डेटशीट में देरी
यूपी की बोर्ड परीक्षा-2021 कब से शुरू होगी इस पर अभी संशय बना हुआ है. चूंकि प्रदेश में पंचायत चुनाव 31 मार्च तक चलेंगे और पंचायत चुनाव को लेकर अभी कोई विस्तृत कार्यक्रम भी जारी नहीं किया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में हो रही देरी भी इस संशय को और अधिक गहरा बना रहा है।



from https://ift.tt/3qOPr3H

Post a Comment

0 Comments