Subscribe Us

Board exam 2021: दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, OMR शीट में देने होंगे उत्तर

MPBSE Board Exam Pattern 2021: एमपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों की संख्या और उसके लिए समय का निर्धारण भी किया गया है। पहली बार बोर्ड परीक्षा में OMR शीट का इस्तेमाल किया जाएगा। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में कुल 50 क्वेश्चनस निर्धारित किए हैं। इन प्रश्नों में से 30 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगें। परीक्षार्थियों को इनके उत्तर OMR शीट पर देने होंगें। इन बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने के लिए परीक्षा अवधि का प्रथम 30 मिनट निर्धारित किया गया है। इनके उत्तर देने के लिए परीक्षार्थी को बोर्ड द्वारा दिए गए ओएमआर शीट पर सही उत्तर के गोले को ब्लैक करना होगा। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर मई के तीसरे सप्ताह तक चलेंगी।


एमपी बोर्ड के अनुसार हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में प्रत्येक पेपर में कुल 50 प्रश्न रहेंगे और कुल पूर्णांक 100 अंकों का रहेगा। परीक्षा में पूंछे गए तीन और चार अंकों वाले प्रश्नों के उत्तर बोर्ड द्वारा दी गई उत्तर पुस्तिका में ही हल करने होंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों को ओएमआर शीट में दिए गए उत्तर संख्या के काले गोले लगाकर देने होंगे। इन प्रश्नो को हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा।इसके बाद स्टूडेंट्स को 20 सवाल के उत्तर कॉपी में लिखने होंगे। इसके लिए परीक्षावधि के बचे हुए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें 10 प्रश्न 3 अंक के और 10 प्रश्न 4 अंकों के होंगे।

 

एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती कर दी है। 2021 सत्रांत परीक्षा में 70 फीसदी हिस्से से ही बोर्ड परीक्षा में प्रश्न आयेंगें। बोर्ड ने इस साल परीक्षा में 30 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूंछने का फैसला किया है। ओएमआर शीट का मूल्यांकन भोपाल में होगा। सभी विषयों के लिए प्रश्न बैंक फरवरी में जारी की जाएगी। इस प्रश्न बैंक में हर विषय के लिए 500 प्रश्न होंगें। परीक्षा में इन प्रश्नों के अलावा कोई भी प्रश्न बाहर से नहीं पूंछा जाएगा। प्रश्न बैंक एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी।



from https://ift.tt/36dLJsy

Post a Comment

0 Comments